शेयर बाजार में नुकसान से बचने के टिप्स ( 13 Best Share Market Tips in Hindi )

दोस्तों अगर आप शेयर बाजार में नए है और शेयर बाजार में नुकसान से बचने के टिप्स (Share Market Tips in Hindi) चाहते है तो हमने आपके लिए शेयर बाजार के नुकसान से बचने के सारे उपायों को विस्तार में लेके आये है.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

इन सारी जानकरी से कोई भी निवेशक अपने शेयर मार्केट के सफ़र में अपने नुकसान को कम कर सकता है या पूरी तरीके से शेयर मार्केट के नुकसान से बच सकता है.

आज हम आपको शेयर मार्केट में नुकसान से बचने के उन तरीको को आपके लिए लेकर आये है जिसके बारे में कोई बात नही करता है.

इन टिप्स को जान लेने के बाद न तो आपको शेयर बाजार से नुकसान होगा और साथ ये टिप्स आपको शेयर बाजार से प्रॉफिट भी कराएगा.

शेयर मार्केट को इन्वेस्टमेंट का सबसे बढ़िया जरिया माना जाता है क्योकि शेयर मार्केट किसी दुसरे इन्वेस्टमेंट इंस्ट्रूमेंट की तुलना कही ज्यादा रिटर्न मिलता है लेकिन ये शेयर बाजार ज्यादा return के साथ के साथ साथ ज्यादा जोखिम भी लेकर आता है.

और अगर इन जोखिम में आप फस जाते है तो आपका Return बनना तो दूर की बात है आपका सारा कैपिटल जीरो भी हो सकता है और आप कर्ज में भी आ सकते है.

इसलिए शेयर बाजार से कैसे फायदा कमाए ये जानने से कही ज्यादा जरूरी ये जानना है की स्टॉक मार्केट में नुकसान से कैसे बचे.

अगर आप शेयर बाजार में होने वाले नुकसान के कारणों को जानकर, सोच समझकर और बड़ी चालाकी से शेयर बाजार में निवेश करते है तो ये मार्केट आपको इतना पैसा दे सकता है जिसका अपने कभी कल्पना भी नहीं की होगी.

शेयर बाजार को एक समंदर की तरह माना जाता है जिसे पूरी तरीके से आज तक कोई नहीं जान पाया है. शेयर बाजार में पैसा वही कमाता है जो शेयर बाजार के बारीकियो को समझकर इन्वेस्टमेंट करता है.

Table of Contents

शेयर बाजार में नुकसान से बचने के टिप्स (Share Market Tips in Hindi )

हमारे देश में पहले के समय में जब बात शेयर मार्केट में इन्वेस्टमेंट की आती थी तो लोग शेयर मार्केट के नाम से ही डर जाया करते थे.

पहले के समय में शेयर मार्केट में गिने चुने लोग ही पैसा इन्वेस्ट करते थे लेकिन अब लोगो की सोच बदल रहा है और पहले से कही ज्यादा लोग अब शेयर मार्केट में कदम रख रहे है. 

शेयर बाजार में लोग पैसा कामने लिए लिए आते है लेकिन शेयर बाजार से हर किसी को फायदा हो ऐसा जरूरी नहीं है.

लोग कई प्रकार के गलती करते है जिससे उनको नुकसान का सामना करना पड़ता है I इसी नुकसान से बचने के लिए हमने आपके लिय कुछ शेयर मार्केट से सम्बंधित टिप्स लेकर आये है.

जिससे आपको शेयर बाजार के नुकसान से बचाया जा सके. शेयर बाजार से नुकसान से बचने की ये टिप्स बहुत ही सरल भाषा में पूरी डिटेल में दिया गया है जिसे आपको ध्यान से पढ़कर अपने शेयर मार्केट Investing में Apply करना है तभी आपको इससे फायदा होगा I दिए गये टिप्स की सरलता को देखकर इसे नजर अंदाज बिलकुल न करे.

  1. Large Cap वाली कंपनियों के शेयर में निवेश करें 
  2. शेयर मार्केट में निवेश करने से पहले बाजार के बारे में जाने 
  3. अपना पोर्टफोलियो Diversify रखे 
  4. Company के बिज़नस को समझकर निवेश करें 
  5. ट्रेडिंग करने से बचे 
  6. लम्बे वक़्त के लिए पैसा निवेश करें 
  7. Penny Stocks से दूर रहें
  8. कर्ज के पैसे से निवेश करने से बचें 
  9. बड़े निवेशक के पोर्टफोलियो का कॉपी करते समय सावधान रहे 
  10. ज्यादा कर्ज और खराब मनेगेमेंट वाले कंपनी के स्टॉक से दूर रहे 
  11. High Valuation वाले स्टॉक में निवेश से बचे 
  12. ट्रेडिंग करते समय Stop Loss जरुर लगायें
  13. भीड़ चाल में न चले 

#1 शेयर बाजार में नुकसान से बचने के लिए Large Cap वाली कंपनियों के शेयर में निवेश करें 

यदि आप शेयर बाजार में नए है और खुद से इन्वेस्ट करना चाहते है तो सबसे पहले आपको शेयर बाजार के बारे में बेसिक जानकारी होनी चाहिए और अगर आपको शेयर मार्केट की बेसिक जानकारी नहीं तो आपको इस स्थिति में शेयर बाजार में लार्ज कैप वाली शेयर में ही इन्वेस्ट करना चाहिए.

ये लार्ज कैप वाले स्टॉक Sensex और निफ्टी की सबसे बड़ी कंपनी होती है. ये लार्ज कैप स्टॉक दुसरे छोटे स्टॉक की तुलना कम Volatility होते  है.

Sensex में 30 जबकि निफ्टी में 50 बड़ी लार्ज कैप Stocks होती है. इन कंपनियों का बिज़नस बहुत ही stable होता है.

इन बड़ी कंपनियों का बिज़नस मॉडल और कंपनी का Fundamental काफी मजबूत होती है I ये सारे लार्ज कैप Stocks भले आपको थोडा कम Return दे लेकिन इन कंपनियों में नुकसान होने का बहुत ही कम चांस होता है.

अगर आप इन लार्ज कंपनियों में 3 साल  से 5 साल  या 10 साल के लिए पैसा इन्वेस्ट करते है यानि की अगर आपका इन्वेस्टमेंट टाइम लम्बा है तो सारी लार्ज कैप स्टॉक आपको कभी भी निराश नहीं करेंगे.

large cap stocks

#2 शेयर बाजार में नुकसान से बचने के लिए सबसे पहले बाजार के बारे में जाने 

अगर आप शेयर बाजार में खुद निवेश करना चाहते है तो आपको शेयर बाजार के बारे में जानना होगा I इसके लिए आप शेयर बाजार के ऊपर लिखी हुई कई सारी Famouse किताब को पढ़ सकते है I

शेयर बाजार के बारे में सिखने के लिए आप ऐसे लेखक के किताब को पढ़े जिसने खुद शेयर बाजार से पैसा कमाया हो आपको उनकी किताब को पढ़कर शेयर बाजार के बारे में बहुत अच्छी जानकारी हो जाएगी I

शेयर मार्केट में खुद इन्वेस्ट करने के लिए आपको Balance Sheet, Profit & Loss और Cash Flow Statement भी पढने और समझने आना चाहिए. अगर शेयर बाजार में खुद से इन्वेस्ट करना चाहते है तो आपको शेयर बाजार को सिखने में टाइम देना पड़ेगा.

आपको देश विदेश के बिज़नस की जानकारी भी रखनी होगी. और अगर आप जॉब करते है और आपके पास इन सबके लिए समय नहीं होता है तो ऐसे में आपको खुद से स्टॉक Pick न करके Smallcase या Mutual फण्ड में निवेश करना चाहिए जंहा पर आपको बिलकुल भी कुछ मेहनत नहीं करना पड़ेगा सारी खरीद और बिक्री आपका फण्ड मेनेजर आपके लिए करेगा.

#3 शेयर बाजार में नुकसान से बचने के लिए अपना पोर्टफोलियो Diversify रखे 

शेयर बाजार में नुकसान से बचना चाहते है तो आपको अपने पोर्टफोलियो को हमेशा Diversify करके रखना चाहिए.

आपको अगल अलग सेक्टर के स्टॉक में निवेश करना चाहिए ताकि किसी एक सेक्टर में गिरावट या मंदी होने पर आपको ज्यादा नुकसान न हो.

साथ ही आपको अपने पोर्टफोलियो में Small Cap, Mid Cap और Large Cap इन सारी छोटी बड़ी मार्केट कैप वाली कंपनियों में निवेश करना चाहिए और अगर आप अपने इन्वेस्टमेंट में बहुत कम Risk लेना चाहते है तो आपको अपना सारा इन्वेस्टमेंट लार्ज कैप वाले स्टॉक में ही रखना चाहिए.

आपको अपने पोर्टफोलियो में लगभग 12 से 20 स्टॉक को रखना चाहिए पोर्टफोलियो में स्टॉक की संख्या आपके पोर्टफोलियो के साइज़ के ऊपर Depend करता है अगर आपको पोर्टफोलियो की वैल्यू 20 से 40 हजार की है तो ऐसे में अपने पोर्टफोलियो में 5 से 6 Stocks को ही रखे बहुत ज्यादा स्टॉक में निवेश करने से आपका Return कम हो जाता है.

diversify portfolio

#4 शेयर बाजार में नुकसान से बचने के लिए Company के बिज़नस को समझकर निवेश करें 

कई बार ऐसा होता है की हम किसी कंपनी के स्टॉक के पिछले अच्छे return को देखकर उस कंपनी के स्टॉक में निवेश कर लेते है जबकि हमें उस कंपनी के बिज़नस के बारे में कुछ पता नहीं होता है अगर आप किसी कंपनी के शेयर में निवेश कर रहे है तो आपको उस कंपनी के बिज़नस के बारे में पता होना चाहिए.

अगर आपको उस कंपनी के बिज़नस के बारे में पता है तभी आप उस कंपनी के आने वालो सालो के ग्रोथ और उसके वैल्यूएशन को समझ पायेगा और ये अंदाजा लगा पाएंगे की आने वाले सालो में ये कंपनी जिन्दा रहेगी भी की नहीं.

अगर आप किसी कंपनी के स्टॉक में बिना उसके बिज़नस को समझे इन्वेस्ट करते है तो आपको कभी भी ये पता नहीं चलेगा की उस कंपनी को कब खरीदना है कब तब होल्ड करना है और कब बेचना है और आप दुसरो को देखकर खरीदी बिक्री करके अपना नुकसान कर लेंगे.

#5 ट्रेडिंग करने से बचे 

आज के टाइम में आपको Social मीडिया में हजारो लोग ऐसे मिल जायेगे जो लोग आपको बताएँगे की वो एक शेयर मार्केट ट्रेडर है और इनकी एक दिन की कमाई लाखो और करोड़ो में है और ये सब बताकर वो आपको भी शेयर मार्केट ट्रेडर बन जाने के लिए कहते है और फिर बाद में वो आपको अपने महंगे Course, Books , या Webinar की Ticket आपको बेचते है.

ऐसा नही है की शेयर मार्केट ट्रेडिंग से पैसा नहीं कमाया जाता है लेकिन आज के टाइम में लोग अपने स्वार्थ के लिए जिस प्रकार से इसे इतना बढ़ा चढ़ा का बताया जा रहा है वो गलत है.

शेयर मार्केट ट्रेडिंग बहुत ही रिस्की होता है लोगो को ट्रेडिंग से दूर रहने चाहिए लेकिन अगर फिर भी आपको एक शेयर मार्केट ट्रेडर बनना है तो आपको एक फुल टाइम प्रोफेशनल ट्रेडर बनना चाहिए. जब करते हुए 30 Min या फिर 60 Min के ट्रेडिंग से आप सफलता हासिल नहीं कर सकते.

#6 शेयर बाजार में नुकसान से बचने के लिए मार्केट में पैसा लम्बे वक़्त के लिए निवेश करें 

शेयर बाजार में सच में पैसा कमाना चाहते है या अपने पोर्टफोलियो को नुकसान से बचाना चाहते है तो आपको अपने पैसे को शेयर बाजार में लम्बे समय के लिए निवेश करना चाहिए क्योकि अच्छा बिज़नस और फंडामेंटल स्ट्रोंग कंपनी लम्बे वक़्त में यानि के 3 साल, 5 साल या 10 साल में अपने इन्वेस्टर को बहुत अच्छा रिटर्न देते है. जबकि शोर्ट टर्म में किसी कंपनी का शेयर मार्केट सेंटिमेंट के कारण ऊपर नीचे होते रहता है.

#7 शेयर बाजार में नुकसान से बचने के लिए Penny Stocks से दूर रहें 

Penny स्टॉक यानि के 1रु, 2 रु, 5 रु, 10 रु, 15 रु, 40 रूपए के स्टॉक को Penny स्टॉक कहा जाता है. इस प्रकार के स्टॉक का मार्केट कैप बहुत छोटा होता है और इन Penny स्टॉक के प्राइस को बड़ी आसानी से Manupulate किया जा सकता है.

इन Penny Stocks में सिर्फ इसके पिछले साल के Return को देखकर इसमें इन्वेस्ट न करे क्योकि ऐसे स्टॉक तेजी से ऊपर जाते है तो ये Penny Stocks तेजी से निचे भी गिरते है और फिर लगातार लोअर सर्किट लगने के कारण आप इन स्टॉक से बहार नही निकल पाएंगे.

अगर कोई Penny स्टॉक है जोकि Fundamentally स्ट्रोंग है और आप इसके बिज़नस के बारे में अच्छे से जानते है और आपको पूरा भरोसा है की इस कंपनी का बिज़नस आगे अच्छा करेगी तभी आपको ऐसे Penny स्टॉक में निवेश करना चाहिए वरना सिर्फ दुसरो को देखकर या फिर पिछले Return को देखकर इन Penny Stocks में निवेश नहीं करना चाहिए.

#8 कर्ज के पैसे से निवेश करने से बचें 

कई बार लोग लालच में आकर शेयर मार्केट से ज्यादा पैसा कमाने के चक्कर में कर्ज लेकर इन्वेस्टमेंट या ट्रेडिंग करते है जो की बिलकुल गलत है आपको हमेशा अपने सेविंग के उन पैसे को निवेश करना चाहिए जिसकी जरुरत आपको अभी नहीं है.

कर्ज लेकर शेयर बाजार में निवेश करना आपके लिए बहुत ही बड़ी समस्या बन सकती है अगर आपका कर्ज लिया हुआ पैसा मार्केट में नुकसान हो जाता है तो उस पैसे को रिकवर करने के लिए फिर से कर्ज लेंगे, फिर उस कर्ज को चुकाने के लिए फिर से कर्ज लेंगे इस प्रकार से आप कर्ज के दलदल में फसते जायेंगे. 

#9 बड़े निवेशक के पोर्टफोलियो का कॉपी करते समय सावधान रहे 

कई बार ऐसा होता है की कोई बड़ा निवेशक अगर किसी कंपनी के स्टॉक में निवेश करता है तो हम उनके पीछे पीछे आँख मूंदकर उन्ही कंपनी में हम भी निवेश कर देते है जबकि हमें उस कंपनी के बिज़नस के बारे में कुछ भी पता नहीं होता है.

किसी बड़े निवेशक के पोर्टफोलियो को कॉपी करना ठीक है लेकिन इसमें सबसे बड़ी प्रॉब्लम ये है की जब तक हमें पता चलता है की किसी बड़े निवेशक ने किसी कंपनी में निवेश किया है वो स्टॉक पहले ही बहुत बढ़ चूका होता है.

ऐसे में वो कंपनी हमें ज्यादा वैल्यूएशन में मिलता है. इसमें दूसरी समस्या ये होती है की जब ये बड़े निवेशक इस कंपनी को बेचती है तो इसकी जानकारी भी हमें बहुत बाद में मिलती है और उस कंपनी का शेयर पहले ही बहुत गिर चूका होता है.

#10 ज्यादा कर्ज और खराब मनेगेमेंट वाले कंपनी के स्टॉक से दूर रहे 

शेयर बाजार में निवेश करने के लिए कई जरुरी बातो को ध्यान में रखना चाहिए लेकिन निचे दिए गये इन कंपनियों में निवेश से आपको हमेशा बचना चाहिए.

1 High Debt company ऐसी कंपनी जोकि बहुत ज्यादा कर्ज में डूबी है इनका सारा प्रॉफिट कर्ज चुकाने में चला जाता है. इस तरीके के कंपनी में प्रॉफिट में गिरावट आने पर इनको कर्ज चुकाने में बहुत प्रॉब्लम होती है ये कंपनी दिवालिया होने के कगार में आ जाती है.

2 corporate governance issue ऐसी कंपनी जिसमे किसी भी प्रकार का Corporate Governance का इशू हो और कंपनी के प्रमोटर पर लीगल Case चल रहा हो इन कंपनियों से आपको दूर रहना चाहिए इन कंपनी में FII और DII निवेशक भी निवेश करने से कतराते है और इस तरीके के कंपनी को कभी भी हाई वैल्यूएशन नहीं मिलता है.

#11 High Valuation वाले स्टॉक में निवेश से बचे 

अगर आप शेयर बाजार में सफल होना चाहते है और कम नुकसान में ज्यादा से ज्यादा Return प्राप्त करना चाहते है तो आपको हमेशा किसी अच्छे कंपनी के शेयर को उसके Intransic वैल्यू यानि उसके उचित दाम में खरीदना चाहिए.

अगर कोई कंपनी अच्छा हैऔर उसे आप बहुत ज्यादा महंगे दाम में खरीद लेते है तो ऐसे में आपका Return कम हो सकता है या फिर आपको नुकसान भी हो सकता है.

अच्छे कंपनी का स्टॉक हमेशा हाई P/E वैल्यूएशन में मिलता है तो ऐसे में इन Stocks को खरीदने का सबसे अच्छा समय मार्केट के क्रेश या मंदी का समय होता है क्योकि मार्केट क्रेश या मंदी के टाइम में ये अच्छे स्टॉक हमें कम वैल्यूएशन में मिल जाते है.

#12 ट्रेडिंग करते समय Stop Loss जरुर लगायें

ऐसे तो हम लोगो को ट्रेडिंग करने की सलाह नहीं देते है इसके बावजूद अगर आप ट्रेडिंग करते है तो आपको ट्रेडिंग करते समय Stop Loss का प्रयोग जरुर करना चाहिए.

ट्रेडिंग में Stop Loss का बहुत ही Important रोल होता है Stoploss ट्रेडर को ज्यादा नुकसान से बचाता है इसलिए किसी भी ट्रेडर को बिना Stop Loss के कोई भी ट्रेड नहीं करना चाहिए.

अगर आप ट्रेडर है तो आपको ट्रेडिंग में Stoploss कब कितना और कहा लगाना है ये सबकी जानकारी जरुर होनी चाहिए. Trading सिखने के लिए आप Trading पर लिखी गयी बेस्ट किताब पढ़कर सिख सकते है.

#13 भीड़ चाल में न चले 

शेयर बाजार में नुकसान से बचने और पैसा कमाना है तो आपको भीड़ के विपरीत सोचना पड़ेगा अगर आप भी वही करेंगे जो बाकि सब कर रहे है तो ऐसे में आप शेयर बाजार में अपना नुकसान कर लेंगे अगर आप लोगो के विपरीत सोचकर चालाकी से निवेश करते है तो ही आपका पैसा बनेगा.

जैसे की जब मार्केट में मंदी या फिर क्रेश आता है तो लोग डरकर अपना शेयर बचने लगते है और दुसरो के देखकर हम भी, डर के कारण अपना शेयर बचने लगते है लेकिन सच तो ये है की मंदी के टाइम में मार्केट गिरावट के कारण सारे अच्छे स्टॉक कम वैल्यूएशन में Available होते है.

ये समय खरीदारी का होता है क्योकि मंदी हमेशा के लिए नही रहेगा ठीक उसी प्रकार से जब मार्केट में Bull रन होता है और सारे कंपनी के स्टॉक तेजी से बड़ते है तो हम भी लालच में आकर महंगे मार्केट में और ज्यादा शेयर खरीदने लगते है.

जबकि ये समय प्रॉफिट बुक करने का होता है अगर आप शेयर मार्केट में भीड़ चाल के विपरीत काम करते है तो आप कही ज्यादा Success होंगे. शेयर बाजार में शेयर बाजार में नुकसान से बचने का ये सबसे कारगर तरीका है.

My Opinion 

शेयर बाजार में नुकसान से बचने के लिए आपको शेयर बाजार की Expertise होनी चाहिए शेयर बाजार को बिना समझे, इसके बारे में बिना रिसर्च बिना जाँच परख के इन्वेस्ट करते है तो ऐसे में आपको जरुर नुकसान हो सकता है.

शेयर बाजार के बारे में सिखने का सबसे बढ़िया जरिया शेयर मार्केट के ऊपर लिखी हुई किताबे बढ़ना है इसके अलवा आपको कंपनी का Balance sheet, प्रॉफिट & लोस, Case Flow Statement, Economy इन सबकी भी जानकारी होनी चाहिए.

शेयर बाजार में नुकसान से बचने के टिप्स Related FAQs

Q: शेयर मार्केट में नुकसान को आप कैसे कवर करते है?

Ans: शेयर मार्केट में नुकसान को कवर करने के लिए हमे पहले से कही ज्यादा ध्यान से अच्छे कंपनी के स्टॉक में निवेश करना होता है ताकि हमारा पुराना नुकसान रिकवर हो और आगे हमारे पोर्टफोलियो अच्छा प्रदर्शन करे.

Q: नुकसान पर स्टॉक कब बेचना चाहिए?

Ans: जब आप किसी कंपनी के शेयर में उसके बिज़नस को समझकर इन्वेस्ट करते है आपको उमीद होता है की ये कंपनी आने वाले टाइम में अच्छा प्रदर्शन करेगी लेकिन जब बाद में उस कंपनी के बिज़नस मॉडल में कोई बदलाब आ जाता है, कंपनी अपने मकसद से भटक जाती है या फिर उस कंपनी का प्रमोटर बदलाव हो जाता है या उस कंपनी के ऊपर को क़ानूनी आरोप लगता है तो ऐसे स्टॉक को नुकसान में भी बेचना पड़े तो नुकसान ही सही तुरंत बहार निकल जाना चाहिए.

Q: शेयर मार्केट में नुकसान कैसे होता है?

Ans: जब आप किसी कंपनी के बिज़नस उसके Fundamental, वैल्यूएशन को जाने बैगर उस कंपनी के स्टॉक में सिर्फ उसके पिछलेसालो का Return को देखकर निवेश करते है तो ऐसे में आपको ऐसे Stocks से नुकसान हो सकता है.

5/5 - (1 vote)

1 thought on “शेयर बाजार में नुकसान से बचने के टिप्स ( 13 Best Share Market Tips in Hindi )”

Leave a comment